नौकरी छोड़कर गांव में आया युवक, आज Apple Man के नाम से हो गया है मशहूर, कमा रहा लाखों - Shubh Network

नौकरी छोड़कर गांव में आया युवक, आज Apple Man के नाम से हो गया है मशहूर, कमा रहा लाखों

उत्तराखंड के गांव जहां एक और  पलायन का दंश झेल रहे है तो वहीं कुछ युवा पहाड़ के सूनेपन को दूर कर रहे है। और स्वरोजगार को बढ़ावा देते हुए देश विदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे है। और अपनी पहचान बना रहे है। ऐसे ही एक युवक की कहानी हम आपको बताने जा रहे है। जिसने नौकरी छोड़ कुछ करने का गांव में ही कुछ करने की थानी और बन गया एप्पल मेन… और गांव ही नहीं प्रदेश की भी शान बढ़ाई।

बता दें कि पिथौरागढ़ जिले के सिनतोली गांव के रहने वाले मनोज सिंह खड़ायत पेशे से कम्प्यूटर इंजीनियर है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद वह कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ खेती बाड़ी कर रहे है। वह अपने गांव में स्मार्ट एग्रीकल्चर कर रहे हैं। उन्होंने अपने  हिमाचल में रहने वाले रिश्तेदारों के यहां सेब से लकदक पेड़ों को देखा और फैसला किया कि वो अपने गांव में सेब का उत्पादन करेंगे। जिसके बात क्या था कि उन्होंने कड़ी मेहनत से अपने सपने को सकार कर दिखाया और आज उससे अच्छी कमाई कर रहे है।

आपको बता दें कि मनोज ने 2017 में यल बेस पर 25 पेड़ों का एक सेब का बागीचा लगाया. जिसका अच्छा रिजल्ट मिलने के बाद मनोज ने इसे साल-दर-साल अपने बागीचे का विस्तार करना शुरू किया। अब आलम ये है कि मनोज ने विदेशी प्रजाति के सुपर चीफ, रेड कैफ, सुपर डिलेसियस और कैमस्पर की बड़े पैमाने पर खेती की है. सेब की ये प्रजातियां 5 से 6 हजार फीट की ऊंचाई पर होती हैं। मनोज जिले के पहले किसान हैं जिन्होंने सेब की इन प्रजातियों को लगाया है और अपने प्रयोग में सफल हुए हैं। उनकी कामयाबी से गांव के और लोगों को भी प्रोत्साहन मिल रहा है।

+