60 वर्षीय दो बुजुर्ग बंजर धरती से उगा रहे सोना....मेहनत के दम पर धरती को संवारने में जुटे दो किसान - Shubh Network

60 वर्षीय दो बुजुर्ग बंजर धरती से उगा रहे सोना….मेहनत के दम पर धरती को संवारने में जुटे दो किसान

उत्तराखंड में दो बुजुर्ग किसान ने वो कर दिखाया है जिसके लिए अच्छे -अच्छे जवान भी पीछे हट जाते है। रुद्रप्रयाग के  दो किसान  बंजर धरती से सोना उगा रहे है। कहते है न अगर दिल में कुछ करने का जज्बा हो तो मेहनत के बम पर सब कुछ हासिल कर दिखाया है। इसे सच  साबित कर दिखाया है ती है । अगस्त्यमुनि ब्लॉक तल्लानागपुर क्षेत्र के भटवाड़ी गांव के दो हिम्मती किसान ने।

जिस 60 वर्षीय उम्र में इंसान मेहनत करने से पीछे हटता है कुछ करना नहीं चाहता उसके हाथ पैर साथ नहीं देते। तमाम तरह की परेशानियों से जूझता है तो वहीं उस उम्र में  60 वर्षीय वन पंचायत सरपंच सुरेंद्र सिंह जगवाण और   सेवानिवृत्त सूबेदार तीरथ सिंह रावत ने 25 वर्ष से बंजर पड़ी भूमि को खेती लायक बना दिया है । उनका इरादा गांव के बंजर खेतों पर फलपट्टी विकसित करने का है । पहले चरण में 10 नाली भूमी पर उगी जंगली झाड़ियों काटकर इसे खेती लायक बनाया । उन्होंने खेतों में आम , अमरूद , अखरोट नींबू के पौधे लगाए हैं । साथ ही यहां मौसमी सब्जी कद् , लौकी , खीरा की बेल भी लगाई है । यही नहीं , खेतों के किनारों पर औषधीय पौधे भी लगाए हैं । इसके साथ ही उन्होंने गांव के चार परिवारों की बंजर भूमि को खेती लायक बना दिया है ।

बता दें कि वह इस मुहीम को आगे बड़ा रहे है। उन्होंने अब विभागीय स्तर पर घेरबाड़ व पानी के लिए मदद की गुहार लगाई है। अगर मदद मिल जाती है तो अगले छह माह में 100 नाली बंजर भूमि को खेती के लिए तैयार किया जा सकता है । बंजर खेतों पर फलपट्टी को विकसित करने के साथ ही यहां नगदी फसलों का उत्पादन किया जाएगा । बुजुर्गो की इस पहल को सराहा जा रहा है।

+