उत्तराखंड में सीएम तीरथ सिंह रावत ने जेपी नड्डा को सौपा इस्तिफा,कल नरेंद्र तोमर करेगें दून में विधानमंडल दल की बैठक - Shubh Network

उत्तराखंड में सीएम तीरथ सिंह रावत ने जेपी नड्डा को सौपा इस्तिफा,कल नरेंद्र तोमर करेगें दून में विधानमंडल दल की बैठक

ये कहना गलत नहीं होगा कि सत्ता, सियासत और सिंहासन कब बदल जाए, इसकी भविष्यवाणी राजनीतिक पंडित भी नहीं कर पाते। इसका ताजा उदाहरण उत्तराखंड का है। उत्तराखंड में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने बीजेपी चीफ जेपी नड्डा को अपना त्याग-पत्र भेजा है। जिसके बाद वह देहरादून पहुंच चुके है। शनिवार शाम को विधानमंडल दल की बैठक हो सकती है. पार्टी संगठन ने विधायकों को संपर्क करना शुरू कर दिया है. बीजेपी के सभी विधायक देहरादून पहुंचेंगे।

बता दें कि सीएम तीरथ ने इस्तीफे में जनप्रतिधि कानून की धारा 191 ए का हवाला दिया है और कहा है कि वो अगले 6 महीने में चुनकर दोबारा नहीं आ सकते। जेपी नड्डा को भेजे अपने खत में तीरथ सिंह रावत ने कहा, “मैं 6 महीने के अंदर दोबारा नहीं चुना जा सकता। ये एक संवैधानिक बाध्यता है। इसलिए अब पार्टी के सामने मैं अब कोई संकट नहीं पैदा करना चाहता और मैं अपने पद से इस्ताफा दे रहा हूं। आप मेरी जगह किसी नए नेता का चुनाव कर लें।”

वहीं उत्तराखंड में भाजपा पार्टी ने तय कर दिया है कि अब उत्तराखंड में मुख्यमंत्री विधायकों से ही नया मुख्यमंत्री बनाया जाएगा ऐसे में माना जा रहा है सतपाल महाराज का नाम सबसे आगे चल रहा है इसके अलावा धन सिंह रावत पुष्कर सिंह धामी समेत आधा दर्जन नाम हैं इसमें बिशन सिंह चुफाल का नाम भी सामने आ रहा है।आपको बता दें कि महज 20 साल पहले बने इस पहाड़ी राज्य में एक मुख्यमंत्री के सिवाय कोई 5 साल तक कुर्सी संभाल नहीं सका। हालात ये हैं कि अब तक 12 बार अलग-अलग मुख्यमंत्री शपथ ले चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा हरीश रावत ने तीन बार शपथ ली है।

+