देहरादून को मिलेगा नया रेलवे स्टेशन, चलेंगी राजधानी एक्सप्रेस समेत 22 से 24 कोच वाली ट्रेनें

उत्तराखंड की विकास की और बढ़ रहा है। जहां गांवों को सड़को से जोड़ा जा रहा है। वहीं अब देहरादून में नए रेलवे स्टेशन की कवायद तेज हो गई है। जिससे देहरादून से निकट भविष्य में राजधानी एक्सप्रेस समेत 22 से 24 कोच वाली अन्य ट्रेनों का संचालन भी हो पाएगा। हर्रावाला में इस स्टेशन को विकसित करने का प्रस्ताव किया गया है। जिसके लिए रेलवे अधिकारियों ने गुरूवार को देहरादून पहुंच कर समीक्षा बैठक की है।

बता दें कि नए रेलवे स्टेशन के लिए जमीन खोजी जा रही है। गुरुवार को मुरादाबाद मंडल कार्यालय से अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद एनएन सिंह, मुख्य अभियंता अचल सिंह, मुख्य यांत्रिक अभियंता अर्चना सिंह समेत रेलवे के अन्य अधिकारी दून पहुंचे। उन्होंने देहरादून से 24 कोच वाली ट्रेनों के संचालन की संभावना तलाशने के लिए हर्रावाला स्टेशन का भी निरीक्षण किया। साथ ही स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह नए स्टेशन के लिए हर्रावाला के अतिरिक्त भी उपयुक्त जगहों का सर्वे करते रहें और उसकी रिपोर्ट मंडल कार्यालय को भेजें।

बता दें कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को छोड़कर सभी राज्यों की राजधानी में राजधानी एक्सप्रेस समेत 22 से 24 कोच वाली अन्य ट्रेनों का संचालन हो रहा है। लेकिन दून का स्टेशन छोटा है यहां अभी सिर्फ 18 कोच वाली ट्रेन के खड़े होने की ही जगह है। इससे आम आदमी के साथ रेलवे को भी नुकसान हो रहा है। 24 कोच वाली ट्रेनों के आवागमन के लिहाज से स्टेशन तैयार होने के बाद यहां बेहतर ट्रेनों की सुविधा मिलेगी। इससे रेलवे को भी फायदा होगा। एक बार में समान खर्च पर ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। साथ ही नई ट्रेनों के संचालन की संभावना भी बढ़ जाएगी।जिससे यात्रियों को भी लाभ मिलेगा। हालांकि ये स्टेशन कहां बनेगा इस पर अभी मोहर नहीं लगी है। जमीन की तालाश जारी है।

+