देश में साइबर क्राइम के मामले में पांचवे नंबर पर देहरादून, हर दिन पांच लोग होते है ठगी का शिकारः रिपोर्ट - Shubh Network

देश में साइबर क्राइम के मामले में पांचवे नंबर पर देहरादून, हर दिन पांच लोग होते है ठगी का शिकारः रिपोर्ट

उत्तराखंड की पुलिस जहां कानून व्यवस्था के मामले में देश में पहला स्थान प्राप्त कर रही है। वहीं साइबर क्राईम के मामलों में देहरादून अलग रिकॉर्ड बना रहा है। राजधानी दून में हैरान कर देने वाले आंकडे सामने आए है। यहां के लोग साइबर ठगी का ज्यादा शिकार होते हैं। हर दिन यहां औसतन पांच लोग ठगों के चंगुल में फंस रहे हैं। जिन जिलों में सबसे ज्यादा लोग ठगी का शिकार हुए उनमें दून का पांचवां नंबर है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के पोर्टल साइबर सेफ की रिपोर्ट के मुताबिक देहरादून देश में पांचवां जिला है जहां सबसे ज्यादा लोग ठगी का शिकार हो रहे है।  साइबर सेफ पोर्टल ने एक अगस्त 2019 से 31 मई 2021 तक के आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों के अनुसार देहरादून जिले में इस बीच 3056 लोग साइबर ठगी का शिकार हुए। ठगों ने इनसे कहीं ज्यादा लोगों को शिकार बनाने का प्रयास किया है। इस लिस्ट में पहला नंबर हैदराबाद का है, जहां 11 हजार से ज्यादा लोग ठगों के जाल में फंसे हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार यदि पूरे उत्तराखंड में ठगी गई रकम की बात करें तो 22 महीनों में यहां के लोगों ने 1.72 करोड़ रुपये ठगों को दिए हैं। इनमें से बहुत से बड़े मामले पकड़ में भी आए हैं। कई प्रकरणों में एसटीएफ और साइबर पुलिस ने कई ठगों को पकड़ा है। हालांकि इस साल कई बड़े मामलों में एसटीएफ ने करीब 50 लाख रुपये लोगों वापस भी कराए हैं। कार्रवाई की बात करें तो उत्तराखंड पुलिस भी अव्वल राज्यों में शामिल है। यहां की पुलिस विशेष तौर पर एसटीएफ नंबरों और खातों की निगरानी करने में शीर्ष चार राज्यों में शामिल है।

 

+